The Gopis complain to mother Yashoda

गोपियों ने की मां यशोदा से शिकायत


जैसे-जैसे कृष्ण बड़े और बड़े होते गए, वे अक्सर अपनी कमर के चारों ओर केवल एक सुनहरी जंजीर पहनते थे, जो चलते-चलते झनझनाती और झकझोरती थी। वह हमेशा सोचता था, "वह आवाज कहाँ से आ रही है?" वह इधर-उधर देखता था, यह नहीं जानता था कि वह खुद आवाज कर रहा है।

गोपियाँ कृष्ण को उनके घर देखने आईं, लेकिन वे माता यशोदा के पास अपने पुत्र की शिकायत करने आईं: कभी-कभी कृष्ण हमारे घरों में आते हैं, और वे हमारा मक्खन चुराते हैं, भले ही हमने इसे अलग-अलग जगहों पर छिपाया हो। 

उनके बहुत सारे दोस्त हैं - सुदामा, श्रीदामा, सुबाला, मधुमंगला - और वे हमेशा कृष्ण के साथ हैं। वे शरारती छोटे बंदरों की तरह हैं।

जब गोपियां कृष्ण की शिकायत करने मां यशोदा के पास आईं तो वे बिल्कुल भी नाराज नहीं हुईं। इसके विपरीत उन्हें माता यशोदा पर दया आ गई। उन्होंने सोचा, "यशोदा हमारे जैसे भाग्यशाली नहीं हैं।

कृष्ण हमारे घरों में आते हैं और इधर-उधर खेलते हैं, और अपनी मर्जी से चीजें चुराते हैं; लेकिन वह अपने घर में चीजें नहीं चुराता है, और वह वहां इतना मीठा नहीं खेलता है ...

तो माँ यशोदा हमारे जैसे भाग्यशाली नहीं हैं, क्योंकि वह इन सभी मधुर लीलाओं को नहीं देखती हैं। हम बहुत धन्य हैं।"

ऐसा लग रहा था मानो वे माता यशोदा से शिकायत करने आ रहे हों। लेकिन वास्तव में, वे केवल शिकायत करने का नाटक कर रहे थे, ताकि वे कृष्ण के बारे में कहानियाँ साझा करना पसंद कर सकें, और माँ यशोदा को यह बता सकें कि उनका बेटा कितना प्यारा था।

यहाँ कुछ कहानियाँ हैं जो माँ यशोदा के दोस्त उन्हें बताएंगे...

ओह! तुम्हारा लड़का कितना शरारती हो गया है! वह हमारे घरों में प्रवेश करता है, और बहुत सारी शरारतें करता है। वह हमारा मक्खन चुराता है, और फिर वह उसे अपने दोस्तों और यहां तक ​​कि बंदरों को भी देता है।

कभी-कभी वह एक चालाक योजना बनाता है, और अपने एक मित्र से कहता है, तुम अपनी माँ के पास जाओ, जबकि हम एक पेड़ की शरण में, या घर के बाहर किसी अन्य अच्छे छिपने की जगह में छिप जाते हैं। अपनी माँ से कहो, ओह, जल्दी आओ! किसी ने बछड़े का बंधन खोल दिया है, और वह मुक्त चल रहा है। अब यह अपनी माँ का दूध ले रहा है, और जल्द ही कुछ भी नहीं बचेगा।

जब लड़का अपनी माँ को बताता है, गोपी बछड़े का पीछा करती है, और जब वह दूर होती है, तो कृष्ण और उसके दोस्त उसके घर में प्रवेश करते हैं, और मक्खन और जो कुछ भी चाहते हैं उसे चुरा लेते हैं।

कभी-कभी एक गोपी अपने ही घर में यह सोचकर छिप जाती थी, "कृष्ण अवश्य आएँ, और फिर मैं उन्हें पकड़ लूँगा।" निश्चित रूप से, कृष्ण रेंगते और मक्खन के बर्तन में अपना हाथ डालते। गोपी अचानक कृष्ण पर झपट पड़ती और उन्हें डांटती, "ओह! तुम मेरे घर में चोरी कर रहे हो?"

कृष्ण कहते थे, "ओह, माँ, मैं यहाँ आया क्योंकि मुझे लगा कि यह मेरा घर है और तुम मेरी माँ हो। मेरे साथ ऐसा कभी नहीं हुआ कि तुम मेरी माँ नहीं हो, और मैंने निश्चित रूप से नहीं सोचा था कि तुम मुझे पकड़ोगे और मुझे हराओगे।"

यह कहकर वे मुस्कराए और गोपी का हृदय द्रवित हो गया। हालाँकि उसने कृष्ण की कलाई पकड़ ली थी, फिर भी उन्होंने उनका हाथ छुड़ाया और भाग गए।

Comments