Srimati Radharani is Ati Madhura, Very Sweet

श्रीमती राधारानी अति मधुरा हैं, बहुत प्यारी


राधारानी हर चीज में बहुत प्यारी हैं।
जैसे वल्लभाचार्य कृष्ण के लिए गाते हैं:

अधरम मधुरम वदानम मधुरम्:
नयनम मधुरम हसीतम मधुरम:
हृदयं मधुरम गमनम् मधुरम्:
मधुर-आदिपतेर अखिलम मधुरामि

 जैसे कृष्ण हैं मिठास के बादशाह... राधारानी हैं मिठास की रानी! उसके बारे में सब कुछ मीठा है:
उसकी बातें मधुर हैं, चलना मधुर है, मुस्कुराना मधुर है, प्रकृति मधुर है, लीला मधुर है, सौंदर्य मधुर है। जो कोई भी राधारानी के संपर्क में आएगा, वह उसके प्यार में पड़ जाएगा। राधारानी की मिठास के दीवाने थे मां यशोदा भी...

एक दिन, माँ यशोदा गुडियों से भरा एक बड़ा बक्सा पैक कर रही थी - रेशमी कपड़े, धागे, कपूर, कस्तूरी, गहने.. कितने महंगे सामान पैक किए जा रहे थे। तब कृष्ण अंदर गए और पूछा, "हे माँ, तुम क्या कर रही हो?"

माता यशोदा ने कहा, "मैं इसे अभी पैक कर रही हूँ।" कृष्ण ने पूछा, "किसके लिए?" माता यशोदा ने उत्तर दिया, "मैं किसी विशेष के लिए पैकिंग कर रही हूं, मेरे दिल को बहुत प्रिय..." यह सुनकर, कृष्ण को तुरंत थोड़ी जलन होने लगी, "क्या आपका मतलब है कि आप इसे मेरे और बलराम के लिए पैक कर रहे हैं? "

माता यशोदा ने उत्तर दिया, "आपके लिए नहीं।" कृष्ण ने पूछा, "तो मुझे और बलराम से ज्यादा आपको कौन प्रिय है?" माता यशोदा ने कहा, "क्यों नहीं तुम बाहर जाकर खेलते हो? 100 प्रश्न पूछकर मुझे परेशान मत करो!" कृष्ण ने कहा, "जब तक आप मुझे न बताएं, मैं कहीं नहीं जा रहा हूँ! यह विशेष व्यक्ति कौन है?" तब कृष्ण एक क्रोधी चेहरा बनाते हैं और माता यशोदा ने कहा, "मेरे कई पवित्र कर्मों के कारण, भगवान ब्रह्मा ने मुझे आप जैसा एक बहुत प्यारा पुत्र दिया।" यह सुनकर कृष्ण प्रसन्न हो गए। माता यशोदा ने आगे कहा, "और... उसके कारण उन्होंने एक सुंदर कन्या भी दी जो मेरी आंखों को सुखदायक कपूर के दीपक की तरह है।"

तब कृष्ण ने पूछा, "वह कौन है?" माता यशोदा ने उत्तर दिया, "ओह वह राधा! मैं जो पूरी पैकिंग कर रही हूं वह उनके लिए है क्योंकि राधारानी के पति अभिमन्यु आए हैं। वहां देखो, वह तुम्हारे पिता से बात कर रहे हैं। एक बार जब वह बात कर चुके हैं तो वह मुझे प्रणाम करने जा रहे हैं तो मैं क्या दूंगा? मैं उसे खाली हाथ नहीं भेज सकता। इसलिए मैं यह बड़ा बॉक्स भेजने जा रहा हूं।"

 माँ यशोदा के कमरे से चले जाने के बाद, कृष्ण बॉक्स से सब कुछ खोल देते हैं और धनिष्ठा को दे देते हैं। फिर वह डिब्बे के अंदर जाता है और ढक्कन बंद कर देता है।

कुछ देर बाद मां यशोदा बक्सा लेने के लिए अंदर आई और अभिमन्यु को दे दी और कहा, "देखो, बहुत सारी महंगी चीजें हैं। इस बॉक्स को ले जाने के लिए दूसरों पर भरोसा मत करो, इसलिए आप इसे स्वयं ले जाएं और इसे केवल राधा को सौंप दें। ।"

अभिमन्यु ने अपने सिर पर बक्सा रखा और वह सोच रहा था, "ये किस तरह के गहने और कपड़े हैं? वे मेरे सिर पर बहुत भारी हैं! आज मैं इतना आनंदित क्यों महसूस कर रहा हूं? मैंने कभी इस तरह के आनंद का अनुभव नहीं किया है! "

यवत पहुंचने के बाद उसने बक्सा नीचे रख दिया। तभी उनकी मां जतिला आईं...

उसने पूछा, "यह सब क्या है?" अभिमन्यु ने उत्तर दिया, "माँ यशोदा ने राधारानी के लिए भेजा।" जतिला ने कहा, "यहां सभी गायों को मत रखो। तुम जाओ और अपनी पत्नी के कमरे में रखो।" फिर अभिमन्यु राधारानी के शयनकक्ष में गया और बक्सा वहीं रख दिया। उन्होंने एक हस्तलिखित पत्र सौंपा जिसमें माता यशोदा ने लिखा, "हे राधारानी! तुम मुझे बहुत प्रिय हो। यह तुम्हारे लिए है और मैं आपसे इसे पहनने का अनुरोध करती हूं।" अभिमन्यु के चले जाने के बाद... राधारानी, ​​ललिता सखी और सभी सखियाँ जो कमरे में थीं, उन सभी ने डिब्बा खोला और कृष्ण बाहर आए! ललिता कृष्ण को ताना मारने लगी, ''लगता है इस चोर ने मां यशोदा से सब कुछ ले लिया है. और यहीं खड़ा है...!

मैं तुम्हें कुछ समय दे रहा हूं... माल वापस कर दो नहीं तो हम मां जतिला को बताएंगे।" कृष्ण बहस करने लगे, "मैं बहुत निर्दोष हूं। मेरी माँ बॉक्स पैक कर रही थी और बॉक्स से इतनी अच्छी गंध आ रही थी कि मैं अंदर गया यह देखने के लिए कि सुगंध क्या है। और किसी तरह मैं एक छोटा लड़का होने के नाते... मैं बस बॉक्स के अंदर सो गया। मुझे नहीं पता कि ढक्कन किसने बंद किया और मुझे यहां लाया ?!" फिर इधर-उधर बहस हुई और अंत में कृष्ण ने गुस्से में आकर कहा, "ऐसा लगता है कि आपकी दोस्त राधा ने यह योजना बनाई है। उसने जबरदस्ती अपने पति को भेजा और मुझे ले आई। मेरा यहां आने का कोई इरादा नहीं है। अगर आप मुझे दोषी पाते हैं तो मैं जेल जाने को तैयार हूं।"


Comments