Srimad Bhagavatam Mahatmya

स्कंद पुराण के श्रीमद्भागवतम महात्म्य:


परम भगवान ने कहा: हे दादाजी ब्रह्मा, एक को नियमित रूप से प्रसिद्ध श्रीमद्भागवतम को विश्वास के साथ सुनना चाहिए। निश्चित रूप से जान लें कि ऐसी सुनवाई ही मुझे संतुष्ट करने का एकमात्र साधन है।

जो व्यक्ति प्रतिदिन श्रीमद्भागवत का पाठ करता है, उसे भूरी गाय को दान में देने का फल हर अक्षर के साथ प्राप्त होता है।

जो प्रतिदिन श्रीमद्भागवत का आधा या चौथाई श्लोक भी पढ़ता या सुनता है, उसे एक हजार गायों को दान में देने का फल प्राप्त होता है।

मेरे प्रिय पुत्र, जो प्रतिदिन पूर्ण एकाग्रता के साथ श्रीमद्भागवत का पाठ करता है, उसे 18 पुराणों के अध्ययन का फल प्राप्त होता है।

प्रह्लाद महाराज जैसे वैष्णव हमेशा श्रीमद्भागवतम के विषयों पर चर्चा करते हैं। जो लोग श्रीमद्भागवतम की पूजा करते हैं वे काली के अधिकार क्षेत्र से बाहर हैं।

जो व्यक्ति अपने घर में वैष्णव साहित्य श्रीमद्भागवतम की पूजा करते हैं, वे सभी पापों से मुक्त हो जाते हैं और देवता भी पूज्य हो जाते हैं।

कलियुग में, मैं उन लोगों से बहुत प्रसन्न हो जाता हूं जो नियमित रूप से अपने घर में श्रीमद्भागवतम की पूजा करते हैं और बिना किसी भय के नृत्य करते हैं।

हे मेरे प्रिय पुत्र, जब तक श्रीमद्भागवतम् किसी के घर में रहता है, तब तक उसके पूर्वज दूध, घी, शहद और जल का सेवन करते हैं।

जो कोई वैष्णव को भक्तिपूर्वक श्रीमद्भागवत का उपहार देता है, वह मेरे निवास में लाखों कल्पों के लिए निवास करता है।

जो अपने घर में हमेशा श्रीमद्भागवतम की पूजा करता है, वह एक कल्प की अवधि के लिए देवताओं को संतुष्ट करता है।

श्रीमद्भागवत के श्लोक का आधा या चौथाई भाग भी यदि घर में रखा जाए तो यह यशस्वी होता है। अन्य हजारों साहित्य संग्रह करने की क्या आवश्यकता है?

कलियुग में जहाँ भी श्रीमद्भागवत का पाठ किया जाता है, वहाँ मैं समस्त देवताओं सहित निवास करता हूँ।

मेरे प्यारे बेटे, सभी पवित्र नदियों, कुंडों और झीलों, सभी बलिदानों, सात पवित्र शहरों- अयोध्या, मथुरा, हरिद्वार, काशी, कांची, अवंती (उज्जैन), और द्वारका- और सभी पवित्र पर्वत जहां श्रीमद भागवतम मौजूद हैं चर्चा हुई।

हे ब्रह्मांड के भगवान, प्रसिद्धि, धार्मिकता, विजय, पाप से मुक्ति, या मुक्ति प्राप्त करने के लिए श्रीमद्भागवतम को सुनना चाहिए।

श्रीमद्भागवतम के श्रवण से व्यक्ति धार्मिक हो जाता है और वह रोग और सभी पापपूर्ण प्रतिक्रियाओं से मुक्त होकर एक लंबा जीवन जीता है।

मैं उसके घर में रहता हूँ जिसने वहाँ श्रीमद्भागवत का एक श्लोक, आधा श्लोक या एक चौथाई श्लोक भी रखा है।

श्रीमद्भागवत के श्रवण से जो पवित्रता प्राप्त होती है, वह बदरीकाश्रम में जाकर या प्रयाग में संगम में स्नान करने से प्राप्त नहीं हो सकती।

हे चतुर्मुख ब्रह्मा, मैं जहाँ भी श्रीमद्भागवतम के विषयों की चर्चा करता हूँ, मैं वहाँ जाता हूँ, जैसे एक गाय अपने बछड़े के पीछे-पीछे चलती है।

मैं उसे कभी नहीं छोड़ता जिसे श्रीमद्भागवतम बोलने या सुनने में आनंद आता है।

जो सम्मान में खड़ा होता है और फिर श्रीमद्भागवतम को देखकर प्रणाम करता है, उससे मैं असीम प्रसन्न हूं।

श्रीमद्भागवत की परिक्रमा करने वाला व्यक्ति हर कदम पर अश्वमेध यज्ञ का फल प्राप्त करता है। इसमें कोई शक नहीं है।

श्रीमद्भागवतम 2.8.4

अश्वतां श्रद्धा नित्य:
गीतां च स्व-चेष्टम्:
कालेना नातिदिर्घेण:
भगवान विष्टे हिदीं

जो लोग नियमित रूप से श्रीमद-भागवतम सुनते हैं और हमेशा मामले को बहुत गंभीरता से लेते हैं, उनके हृदय में थोड़े समय के भीतर भगवान श्री कृष्ण का व्यक्तित्व प्रकट होगा।


Comments