Lord Krishna’s Utterly Butterly Pastimes

भगवान कृष्ण की बिल्कुल मक्खनी लीलाएं




कृष्ण की रेंगने और अपनी माँ के स्तन का दूध पीने की लीलाएँ धीरे-धीरे बंद हो गईं। शीघ्र ही वे अपने चरण कमलों पर चले और मक्खन चुराने लगे।

क्या कोई है जिसने असीमित आनंद का अनुभव नहीं किया जब भगवान, जो आनंद के स्रोत हैं, ने अपनी बचपन की लीलाएं कीं?

एक दिन जब कोई नहीं देख रहा था, कृष्ण ने ताजा मक्खन चुराने की अपनी लीला शुरू की ...

जड़े हुए स्तम्भ में अपना प्रतिबिम्ब देखकर चौंक गया, वह भय से काँप गया और बोला, “हे प्रिय भाई, माँ को मत बताना। मैं तुम्हारे लिए कुछ मक्खन बचा कर रखूंगा और तुम भी आनंद ले सकते हो।" अपने शरारती बेटे को छुपे हुए स्थान से देख माता यशोदा ने बड़े चाव से ये टूटे-फूटे शब्द सुने। तब वह निर्दोष रूप से कृष्ण और राम के सामने प्रकट हुई। अपने तेजतर्रार प्रतिबिंब की ओर इशारा करते हुए, कृष्ण ने कहा, "हे माँ! बहुत लालची होने के कारण यह लड़का आज यहाँ तुम्हारा मक्खन चुराने आया है। हालाँकि मैंने उसे मना किया था, उसने मेरी एक नहीं सुनी। और जब मैं उस पर क्रोधित हुआ तो वह भी क्रोधित हो गया। लेकिन मुझे मक्खन का बिल्कुल भी लालच नहीं है।

एक दिन जब माता यशोदा घर के बाहर कुछ घरेलू कामों में लगी हुई थीं, तब कृष्ण ने फिर से मक्खन चुरा लिया। जब माता यशोदा लौटी और पुकार कर कहा, "हे मेरे प्रिय कृष्ण! तुम कहाँ हो और क्या कर रहे हो?" उसकी बात सुनकर कृष्ण डर गए और मक्खन चोरी करना बंद कर दिया। एक क्षण के लिए रुकते हुए उन्होंने उत्तर दिया, "माँ! मेरी माणिक चूड़ियों की चमक से मेरा हाथ जलने लगा, इसलिए मैंने दर्द को दूर करने के लिए इसे इस मक्खन के बर्तन में चिपका दिया। ” अपने पुत्र के चतुर शब्दों से प्रसन्न होकर माता यशोदा ने कहा, "हे वत्स! कृपया आओ मेरी गोद में बैठो। हे मेरे प्रिय, मुझे अपने हाथ की जलन दिखाओ।”

तब माता यशोदा ने कृष्ण का हाथ चूमा और उन्हें सांत्वना देते हुए कहा, "आह ... आह ... देखो, तुम्हारा हाथ जल गया है। तो मैं इन माणिक चूड़ियों को हटा दूं।”

एक और दिन कृष्ण रोया और अपनी फूल कली जैसी हथेलियों से अपनी आँखों को रगड़ा। घुटी हुई आवाज में उन्होंने अस्पष्ट वाक्यांशों का उच्चारण किया। भले ही मां यशोदा ने पहले कृष्ण को मक्खन चुराने के लिए डांटा था, लेकिन इस बार उन्होंने अपनी साड़ी की धार से उनकी आंखों से आंसू पोंछे। कृष्ण को कोमलता से सहलाते हुए, उसने कहा, "अरे लाला, मक्खन का हमारा सारा भंडार वास्तव में आपका ही है।"







Comments