Krishnachandra wants to eat the Moon

कृष्णचंद्र चंद्रमा को खाना चाहते हैं




एक रात पूर्णिमा की सुखदायक किरणों ने नंद के घर के आंगन को रोशन कर दिया। माँ यशोदा वहाँ बैठी कुछ बुज़ुर्ग गोपियों के साथ बातें कर रही थीं, जबकि कृष्ण पास में ही चाँद को निहार रहे थे।

माता यशोदा के पीछे चुपके से, कृष्ण ने उनके सिर को ढकने वाले घूंघट को हटा दिया, उनकी चोटी को ढीला कर दिया, और अपनी मक्खन-नरम कमल हथेलियों से उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए उन्हें पीठ पर थपथपाया। लगातार रोते रहने से उसकी आवाज दब गई। माता यशोदा का हृदय मातृ प्रेम से प्रफुल्लित था, इसलिए उन्होंने एक नज़र से संकेत दिया कि उनके दोस्तों को कृष्ण की सेवा करनी चाहिए।

गोपियों ने बड़े आदर और स्नेह से कृष्ण को उठाया और पूछा, "हे प्रिये! आप क्या चाहते हैं? क्या आप कुछ खीरा चाहते हैं?" कृष्ण ने उत्तर दिया, "नहीं, नहीं!" "क्या आप कुछ गाढ़ा मलाईदार दही चाहते हैं?" कृष्ण ने उत्तर दिया, "नहीं, नहीं!"
"क्या आपको कुछ पनीर चाहिए?" फिर कृष्ण ने कहा, "नहीं, नहीं! मुझे ताज़ा मथा हुआ कंडेंस्ड बटर चाहिए।"

गोपियों ने आगे कहा, "अपनी माता पर विलाप या क्रोध मत करो। "संघनित मक्खन" से आपका क्या तात्पर्य है? कृष्ण ने अपनी छोटी तर्जनी को पूर्णिमा की ओर इशारा किया और उत्तर दिया, "मुझे वह ताजा मथा हुआ गाढ़ा मक्खन चाहिए!"


कृष्ण सोचते हैं चंद्रमा मक्खन है

वृद्ध गोपियों ने कहा, “हे वत्स! मक्खन के बड़े टुकड़े के लिए चंद्रमा की गलती न करें। यह एक राजहंस (शाही हंस) है जो आकाश की झील के पार सरकता है।"
कृष्ण ने कहा, "तो मुझे वह राजहंस दे दो ताकि मैं उसके साथ खेल सकूं। झील के किनारे पहुँचने से पहले उसे जल्दी से पकड़ लो। चिंता से भरे हुए, कृष्ण ने उनके पैरों को लात मारी और जोर से रोया, "मुझे दे दो! मुझे दो!" जब कृष्ण ने अपनी बचकानी हरकतों को दिखाया, तो कुछ अन्य गोपियों ने कहा, "हे प्रिये! उन्होंने आपसे झूठ बोला है। आप जो देखते हैं वह राजहंस नहीं है, बल्कि यह आकाश में लटका हुआ चंद्रमा है और इसे चंद्र कहा जाता है। ” कृष्ण ने कहा, "तो मुझे वह चंद्र दे दो! मैं वास्तव में इसे चाहता हूं इसलिए मैं इसके साथ खेल सकता हूं। अभी इस वक्त! उसे ले लो!"

माता यशोदा ने अपने रोते हुए पुत्र को अपनी गोद में बिठाकर सांत्वना दी, "प्रिय! असल में यह ताजा मथा हुआ कंडेंस्ड बटर होता है! निश्चित रूप से, यह न तो राजहंस है और न ही यह चंद्रमा है। इसके बावजूद, मैं इसे आपको कभी नहीं दे सकता। जरा संयोग से देखिए या प्रोविडेंस की व्यवस्था से इस पर जहरीले धब्बे हैं। हालांकि यह देखने में बहुत स्वादिष्ट लगता है, लेकिन इस दुनिया में कोई भी इसे नहीं खा सकता है।”
तब कृष्ण ने कहा, "माँ, माँ! यह विष के धब्बों से क्यों सना हुआ है? वैसे भी जहर क्या है?" कृष्ण की मनोदशा में परिवर्तन देखकर, माता यशोदा ने उन्हें गले लगा लिया और कोमल, मधुर स्वर में बोलीं। “मेरे प्यारे बेटे ध्यान से सुनो। दूध का एक सागर है जिसे क्षीर-सागर कहा जाता है। ”

कृष्ण ने पूछा, "माँ कृपया मुझे इसके बारे में बताएं? कितनी दुधारू गायों ने वह सागर बनाया?” माता यशोदा ने कहा, "प्रिय, दूध सागर गायों द्वारा नहीं बनाया गया था।" कृष्ण ने पूछा, "माँ, तुम मुझसे झूठ बोल रही हो। गाय के बिना दूध कैसे हो सकता है?” माता यशोदा ने कहा, "जिसने गाय को दूध देने की क्षमता दी, वह गाय के बिना भी दूध बना सकती है।" कृष्ण ने पूछा, "वह कौन है?" माता यशोदा ने कहा, "वह सृष्टि के कारण भगवान हैं। वह भगवान है। वह अचल और सर्वव्यापी है। हालाँकि वह हर जगह है, फिर भी मैं उसे आपको नहीं दिखा सकता..."


कृष्ण ने पूछा, "अच्छा माँ, क्या तुम मुझे सच कह रही हो?" माता यशोदा ने कहा, “बहुत पहले देवताओं और असुरों का युद्ध हुआ था। देवताओं का पक्ष लेने के लिए और असुरों को भ्रमित करने के लिए, भगवान ने दूध के सागर का मंथन किया। मंदार पर्वत ने मंथन की छड़ी के रूप में कार्य किया और नागों के राजा वासुकी ने रस्सी के लिए अपने शरीर की पेशकश की। असुर और देवता उस रस्सी को खींचकर विपरीत दिशा में खड़े हो गए।" कृष्ण ने पूछा, "माँ, क्या उन्होंने गोपियों की तरह मंथन किया?"

माता यशोदा ने कहा, “हाँ बेटा। क्षीर-सागर के मंथन से कालकूट नामक विष उत्पन्न हुआ।"


अमृत ​​निकालने के लिए मंदरा पर्वत पर मंथन करते देवता और असुर

कृष्ण ने पूछा, "माँ, दूध के मंथन से विष कैसे उत्पन्न हुआ? केवल सांपों के पास जहर होता है।" माता यशोदा ने कहा, "प्रिय, महादेव ने वह विष पी लिया। लेकिन सांपों ने उसके मुंह से गिरी जहर की बूंदों को पी लिया। नतीजतन, उनके पास अब जहर है। उस दूध से निकलने वाला विष भी प्रभु की शक्ति है।" कृष्ण ने उत्तर दिया, "हाँ माँ यह वास्तव में सच है।" माता यशोदा ने कहा, "प्रिय, यह गाढ़ा मक्खन जो आप आकाश में देख रहे हैं, वह उस क्षीर-सागर से उत्पन्न हुआ है। इसलिए चंद्रमा उस विष के अवशेषों के साथ दिखाई देता है। ध्यान से देखो, क्या तुम इसे देखते हो?

इसलिए उस मक्खन को खाने की कोशिश मत करो, बल्कि कृपया मेरे ताजे मथने वाले मक्खन को ले लो।

यह वर्णन सुनने के बाद, कृष्ण को नींद आ गई, इसलिए माता यशोदा ने उन्हें कपूर के पाउडर की तुलना में सफेद, मुलायम गद्दे पर एक भव्य सुनहरे बिस्तर पर आराम करने के लिए रखा।

अगली सुबह, माँ यशोदा मक्खन, दही और अन्य खाने की चीजें कृष्ण के कमरे में ले आईं। उसके शरीर को प्यार से प्यार करते हुए, उसने कहा, "उठो! भगवान न करे, आप कल पर्याप्त रूप से नहीं खाने से कमजोर लग रहे हैं।"

कृष्ण के जागने के बाद, माता यशोदा ने सुगंधित जल से उनका मुंह साफ किया। फिर उसने उसे मक्खन, दही और अन्य भोगों से भरी एक सुनहरी थाली भेंट करते हुए कहा, "हे मेरे प्यारे बेटे, जो तुम्हें पसंद हो ले लो।"

कृष्ण ने उत्तर दिया, "माँ, मैं कुछ भी नहीं खाऊँगा जो तुम मुझे लाए हो। कल रात तुमने मुझसे झूठ बोला और मुझे सुला दिया। और मुझे भूख के कारण बहुत दुख हुआ।”

माता यशोदा ने कहा, "कृष्ण, अगर तुम सोने चले गए तो मक्खन किसने चुराया?"
कृष्ण ने उत्तर दिया, “माँ, मैंने आपका मक्खन कब चुराया? आप झूठ बोल रहे हैं।"











Comments